Saturday, May 4th, 2024

MCU के 1600 स्टडी सेंटर पर 109 फर्जी बोर्ड नहीं दिला पाएंगे दाखिला

भोपाल  
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय ने देश में फर्जीवाड़ा का जाल फैलाने वाले 109 फर्जी बोर्ड की सूची जारी की है। इसमें सबसे ज्यादा 42 बोर्ड दिल्ली और 16 बोर्ड यूपी के हैं। सूची में मप्र के आधा दर्जन फर्जी बोर्ड को शामिल किया गया है। ये सूची आगामी सत्र में प्रवेश प्रक्रिया के तहत जारी की गई है।

देशभर में रुपए देकर अंकसूची लेकर दसवीं और 12वीं की अंकसूचियां बांटी जा रही हैं। यहां तक फर्जी डिग्रियों के दम पर विद्यार्थी ग्रेजुएट हो रहे हैं। ऐसे ही फर्जी 109 बोर्ड और विवि की सूची एमसीयू ने जारी की है। इसमें सबसे ज्यादा 42 फर्जी बोर्ड सिर्फ दिल्ली में ही संचालित हो रहे हैं। वहीं यूपी के 16 बोर्ड को सूची में शामिल किया गया है। सूची में तीसरे स्थान पर मप्र के छह फर्जी बोर्ड को शामिल किया गया है। सूची में शामिल सभी बोर्ड और विवि के विद्यार्थियों को एमसीयू अपने 1600 स्टडी सेंटरों पर प्रवेश नहीं देगा। कोई स्टडी सेंटर उन्हें प्रवेश देता है, तो उसकी पूरी जिम्मेदारी सेंटर निदेशक की होगी। उक्त बोर्ड के विद्यार्थियों के प्रवेश एमसीयू मान्य नहीं करेगा।

शासन भी होगा सतर्क
एमसीयू द्वारा जारी की गई सूची आगामी सत्र 2020-21 की प्रक्रिया में सभी शिक्षा विभाग और विश्वविद्यालयों में सहयोगी साबित होगी। सूची को देखने के बाद उच्च शिक्षा, तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा अपने प्रवेश सूची में बोर्ड को शामिल करेगा। शासन भी उक्त सूची में शामिल बोर्ड को लेकर सतर्क रहने के निर्देश जारी करेगा।

ये मप्र में संचालित होने वाले फर्जी बोर्ड

  • स्वामी संस्कृत विद्यापाठी अखिल भारतीय दूरवर्ती शिक्षण संस्थान भोपाल
  • शिक्षा परिषद माध्यमिक ग्वालियर
  • बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन ग्वालियर
  • मध्यांचल मुक्त विद्यालय शिक्षा संगठन शाजापुर
  • केसरवानी विद्यापीठ जबलपुर
  • महाकौशल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन जबलपुर

आगामी सत्र में फर्जी बोर्ड के विद्यार्थियों को प्रवेश से रोकने के लिए सूची जारी की गई है। स्टडी सेंटर सिर्फ मान्य बोर्ड के विद्यार्थियों को प्रवेश दे पाएंगे।
दीपेंद्र सिंह बघेल, रजिस्ट्रार, एमसीयू

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

5 + 1 =

पाठको की राय